आयुर्वेद से ओमिक्रोन से बचाव”पर गोष्ठी सम्पन्न*



*”

*दो बूंद तेल,गर्म पानी,हल्का भोजन रहेगा लाभकारी-डॉ. मंजूषा राजगोपाला (विभागाध्यक्ष,अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान)*

गाजियाबाद,वीरवार 20 जनवरी 2022,केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के तत्वावधान में “आयुर्वेद से ओमिक्रोन से बचाव” विषय पर ऑनलाइन गोष्ठी का आयोजन किया गया।यह कोरोना काल में 340 वां वेबिनार था।

मुख्य वक्ता डॉ.मंजूषा राजगोपाला (विभागाध्यक्ष, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान,नई दिल्ली) ने कहा कि यदि हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो ओमिक्रोन से मुकाबला किया जा सकता है। अनेकों वॉयरस आते हैं लेकिन इम्युनिटी यदि सक्षम है तो वापिस लौट जाते हैं।उन्होंने कहा कि नाक में सुबह शाम दो बार सरसो या अनु तेल डालें,गर्म पानी के गरारे,जीरा या अदरक उबाल कर गर्म पानी ही पिये तो ओमिक्रोन से बचाव हो सकता है साथ ही हल्का पाचक भोजन करें उससे स्वस्थ रहने में सहायता मिलती है।योग व सूक्ष्म व्यायाम भी इम्युनिटी बढ़ाएगा।गर्म पानी की भाप भी लेते रहें च्यवन प्राश या कोई रसायन भी लाभदायक है। हल्दी वाला गर्म दूध अत्यंत लाभकारी है यदि हम इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखेंगे व पालन करेंगे तो स्वस्थ रह कर बीमारियों का सुगमता से मुकाबला कर सकते हैं।

केन्द्रीय आर्य युवक परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल आर्य ने वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की 425 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वह हिन्दुत्व के प्रतीक रहे, उन्होंने कभी मुगलों की दासता स्वीकार नहीं की,राष्ट्रीय स्वाभिमान व गौरव के प्रतीक रहे। घास की रोटी खाई पर गुलामी नहीं की।स्वतंत्रता के लिए सब कुछ न्योछावर कर दिया आज की युवा पीढ़ी को उनके त्याग, बलिदान से प्रेरणा लेनी चाहिए।

मुख्य अतिथि डॉ.धर्मवीर आर्य ने आयुर्वेद की महत्ता पर बल दिया। अध्यक्ष कमाण्डर पी सी बक्शी ने आभार व्यक्त करते हुए स्वदेशी अपनाने पर जोर दिया।

राष्ट्रीय मंत्री प्रवीण आर्य ने कहा कि बाबा रामदेव जी ने आयुर्वेद का सम्मान बढ़ाया है।

गायिका प्रवीन आर्या,दीप्ति सपरा,रविन्द्र गुप्ता,कमलेश चांदना,रचना वर्मा,रजनी चुघ,रेणु घई,सुषमा गुगलानी,प्रवीना ठक्कर,कमला हंस,कुसुम भंड़ारी आदि के मधुर गीत हुए।

आर्य नेता राजेश मेहंदीरत्ता,प्रेम सचदेवा,प्रकाशवीर शास्त्री,डॉ. रचना चावला,डॉ. विपिन खेड़ा आस्था आर्या आदि उपस्थित थे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: