अपने घर बैठे 991 लोग कर सकेंगे अपना मतदान।*

*
*10 विधानसभा सीटों पर 80 साल से अधिक उम्र के 724 मतदाता मिले, फूलों से होगा स्वागत।*

*अमन बाजपेई दैनिक समाज जागरण मंडल ब्यूरो कानपुर।*


कानपुर शहर में 20 फरवरी को मतदान होना है।
शहर में 20 फरवरी को मतदान होना है।

कानपुर विधानसभा की 10 सीटों पर 80 से अधिक उम्र वाले 724 मतदाता मिले हैं। निर्वाचन आयोग द्वारा इनका सत्यापन कार्य पूरा किया जा चुका है। दस सीटों में 55 हजार 628 बुजुर्ग और 23 हजार 661 दिव्यांगों की सूची निर्वाचन आयोग ने तैयार की थी। इनके सत्यापन के बाद 911 ऐसे वोटर हैं, जिन्होंने घर से ही वोटिंग करने की सहमति जताई है। इसमें 267 दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र वाले 724 मतदाता हैं।

मतदान प्रक्रिया कुछ इस तरह होगी
बीएलओ अपने-अपने विधानसभा के क्षेत्र में दिव्यांगजन और 80 साल के पार वोटर्स को फार्म 12डी दिया जाएगा। इसके बाद वोटर्स को पोस्टल बैलट पेपर दिया जाएगा। उसे 13ए घोषणा पत्र भी भरना होगा। एकछोटा लिफाफा 13सी भी मिलेगा। जिसमें वोटर्स अपने बैलेट रखेगा। इसकेबाद एक बड़े लिफाफे 13सी में 13बी और 13ए दोनों को रखकर मतदान अधिकारी को देना होगा। इससे पहले मतदाता को वोट करने की प्रक्रिया की पूरी जानकारी टीम द्वारा दी जाएगी।

लगभग 3 दिन पहले कराया जाएगा मतदान
उप जिला निर्वाचन अधिकारी दयानंद प्रसाद ने बताया कि 10 विधानसभा सीटों पर सभी 80 प्लस मतदाताओं को घर से वोटिंग करने सहमति ली गई थी। इनमें 267 दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र वाले 724 मतदाता शामिल हैं। जिन लोगों ने घर से बैलेट के जरिए वोटिंग की सहमति जताई है, अब उनके घर वोटिंग से 3 दिन पहले मतदान अधिकारी वोटिंग के लिए जाएंगे। बैलेट वोटिंग के बाद बैलट पेपर मतगणना स्थल के सेफ हाउस में कड़ी सुरक्षा के साथ जमा किया जाएगा। मतदान के दिन इन्हीं वोटों की गिनती सबसे पहले होगी।

सबसे अच्छी बात तो ये की जो बुजुर्ग 80 साल से ऊपर के उनका स्वागत पुस्पवर्षा करके किया जायेगा तथा उनका खास खयाल रखते हुए उनको हर तरह की संभव सुरक्षा प्रदान की जायेगी ।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: