आस्था के साथ श्याम भक्तों ने निकाली शोभायात्रा



दैनिक समाज जागरण संवाददाता शुक्लागंज

शुक्लागंज उन्नाव। श्री सांवरिया परिवार सेवा समिति की ओर से सतरंगी फागुन निशान उत्सव की धूम रविवार को नगर में रही। उन्नाव जिले के शुक्लागंज राजधानी मार्ग स्थित राधा कृष्ण मंदिर में निशान की पूजा अर्चना की गई। पूजा अर्चना के बाद यात्रा को राजधानी मार्ग से पोनी रोड होते हुआ श्रीनगर श्याम मंदिर तक भव्य निशान यात्रा निकाली गई। यात्रा में श्याम भक्त श्याम नाम की पताका लिए व 501 निशांत ध्वज श्याम भक्त निशान लहराते हुए । गुलाल खेलते हुए,भजनों की धुन पर थिरकते हुए चल रहे थे। पूरा क्षेत्र फाल्गुन महोत्सव पर्व पर केसरिया रंग में रंगा दिखा।
फाल्गुन सतरंगी निशान ध्वज यात्रा की धूम पूरे नगर देखने को मिली है। नगर के राजधानी मार्ग स्थित राधा कृष्ण मंदिर में निशान की विधिविधान से पूजा की गई। आचार्य ने परंपरागत तरीके से पूजन-अर्चन कराया। समिति के के गौरव सिंह ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी फागुन के महीने में यात्रा निकाली गई है यह महीना बाबा श्याम को अति प्रिय है इसी उपलक्ष में यह यात्रा निकाली जाती है ।
उधर, फाल्गुन उत्सव के तहत हजारों की संख्या में श्याम भक्तों ने निशान यात्रा निकाली। श्याम भक्त पैदल चलकर श्री श्याम प्रभु श्री नगर खाटू श्याम मंदिर पहुंचे। और श्याम प्रभु को निशान अर्पित किया। वही भजनों की धुन में पदयात्रियों व श्याम निशान धारियों को श्याम बाबा के तथा बाला जी महाराज के भजन सुनाते हुए उन्हें स्फूर्ति प्रदान करते रहे व श्याम नाम समा बनाय रखा। भजनों की गूंज में प्यारा सा मुखड़ा घुंघराले केश, कलयुग के बाबा खाटू नरेश। हारे का सहारा है, मेरा श्याम प्रभु व श्रृंगार तेरा बाबा कहो किसने सजाया है तथा प्रभु का गुणगान करते हुए कहा कि श्याम हमारी पूजा-अर्चना कृपा कर स्वीकार करो भजन पर महिलाएं झूमते नाचते चल रही थीं। इस दौरान क्षेत्रीय लोगों द्वारा श्रद्धालुओं पर पुष्प की वर्षा की गई । सांवरिया परिवार समिति की ओर से भंडारे का आयोजन किया गया। उधर, समिति की महिलाओं ने बाबा श्याम के भजनों पर झूमते हुए जुलूस निकाला गया। वहीं श्रद्धालुओं ने खाटू श्याम के जयकारे व भजनों पर झूम रहे थे।
जिसमें सभी प्रेमियों ने मिलकर श्याम बाबा को रिझाया व प्रसाद बांटा गया। इस दौरान क्षेत्रीय लोगों द्वारा जगह-जगह पूरे रास्ते पुष्प वर्षा की और पानी पाउच व शरबत आदि का वितरण होता रहा। इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालु सम्मिलित रहे। वही मुख्य रूप से गौरव सिंह , संजय सिंह , प्रदीप ओझा,अजीत गुप्ता,मयंक ,दुर्गेश सिंह , गोविंद गुप्ता , पृथ्वी गुप्ता, अरुण गुप्ता,
हरि ओम गुप्ता, गोलू यादव,हरि गुप्ता,अजित गुप्ता,प्रदीप ओझा,हर्ष गौड़, शोभित सिंह एवं समिति के सभी सदस्य शामिल रहे।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: