fbpx

योग,साधना और समाधान पर एक विशेष कार्यक्रम, भारतीय योग संस्थान नोएडा

वतन की आवाज नोएडा सेक्टर 36 2फरवरी : जीओ और जीवन दो मानवता की नई दीप जलाते हुए लगातार आगे बढ़ते हुए एक योग संगठन है भारतीय योग संस्थान। जिसका परम लक्ष्य ही है जीओ और जीवन दो। आज सुबह इसी उद्देश्य से एक कार्यशाला किया गया जिसमे 150 से अधिक योग साधको ने भाग लिया। योग साधना की यह कार्यक्रम सेक्टर 36 बारात घर मे किया गया।

कार्यशाला का उद्देश्य लोगो मे अधिक से अधिक योग के प्रति जागरूकता लाना है। योग के प्रति लोगो का आकर्षण कैसै बढ़े इस पर विचार किया गया। मानव जीवन को सुखमय बनाने के लिए योग जरूरी है और योग के लिए लोग जरूरी है।
आज योग साधना पर विशेष चर्चा की गई जिसमे समस्या तथा समाधान भी बताये गए। दिल्ली प्रान्त से आये योग विशिष्ठ पदाधिकारी तथा विशेषज्ञ ने लोगों के समस्या का समाधन बताए। लोगों की मन की एक भ्रांति भी उन्होने दूर किया जब उन्होने बताया कि आसान और प्राणायाम ही योग नही है । आप लोग यह न समझे कि आपने आसान कर लिया तो समझ ले कि आप सम्पूर्ण योगा हो गया। योगा मे अष्टांग योग है जिसमे यम, नियम, आसान , प्राणायाम, प्रत्याहार,धारणा, ध्यान तथा समाधि ।
लोगों ने अपने शरीर से जुड़े समस्या का समाधान भी जानने की कोशिश किये। आज के इस योग की शुरुआत दिल्ली प्रान्त से विशिष्ठ अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर किया । इसके बाद योगाभ्यास किया गया। सास्कृतिक कला केन्द्र के बच्चों ने राष्ट भक्ति गीत पर सुन्दर नृत्य किये जो काफि मनमोहक था। कार्यक्रम की समापन योग साधकों को प्रसाद तथा अमृत्व देकर किया गया।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: