google-site-verification=T3FY5sztK2346btUIz-KVJq_4hP7OPE7HkLHoHYmQto

ओलंपिक खेल में पदक जीतने वाली वो 4 भारतीय महिलाएं

भारत के लंबे ओलंपिक इतिहास में साक्षी मलिक भारत की केवल चौथी महिला खिलाड़ी हैं जिन्होंने ओलंपिक पदक जीता है. वो भी उस राज्य से जिसे रूढ़िवादी और पुरुष प्रधान समाज के लिए जाना जाता है. हरियाणा में लड़कों के मुकाबले लड़कियों की संख्या कम है.

ओलंपिक में पहलवानी में पदक जीतने वाली साक्षी पहली भारतीय महिला हैं. साक्षी हरियाणा की हैं और इससे पहले 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता था. एक समय था जब हरियाणा में लड़कियों को कुश्ती खेलने के लिए ज़्यादा प्रोत्साहित नहीं किया जाता था लेकिन पिछले 10 सालों में हालात बदले हैं.

साक्षी ने 2002 में अपने कोच ईश्वर दहिया के साथ पहलवानी शुरु की, उन्हें शुरु में विरोध भी झेलना पड़ा. लेकिन आख़िरकर 2016 में उनका सपना पूरा हुआ. ओलंपिक में जाने से पहले बीबीसी को दिए इंटरव्यू में साक्षी ने बताया कि वो पिछले 12 सालों से लगातार रोज़ कम से कम पाँच से छह घंटे अभ्यास करती रही हैं.

साइना नेहवाल

साइना नेहवाल ने 2012 ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था. बैडमिंडन में ओलंपिक मेडल जीतने वाली वो पहली भारतीय महिला खिलाड़ी थीं. वो 2010 के दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक भी जीत चुकी हैं.

Please follow and like us:
error
%d bloggers like this: