fbpx

2020 तक पतंजलि भारत की सबसे बड़ी एफ ऍम सी जी बनेगी, बाबा रामदेव

*बाबा रामदेव का दावा: 2020 तक भारत की और 2025 तक विश्व की सबसे बड़ी FMCG कंपनी बन जाएगी पतंजलि*
रांची के खेलगांव में आयोजित ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड समिट में योगगुरु बाबा रामदेव शरीक हुए. इस दौरान उन्होंने दावा किया कि 2020 तक भारत की और 2025 तक विश्व की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी पतंजलि बन जाएगी. बाबा रामदेव ने ये भी एेलान किया कि अगले साल रांची में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय योग शिविर का आयोजन किया जाएगा.
सीएम रघुवर दास के आग्रह पर योगगुरु ने कहा कि झारखंड में पतंजलि विश्वविद्यालय की स्थापना पर विचार करेंगे. उन्होंने एेलान किया कि झारखंड के सखी मंडलों द्वारा उत्पादित शहद को पतंजलि खरीदेगी. किसानों द्वारा उत्पादित ऑर्गेनिक उत्पादों को भी खरीदा जाएगा. झारखंड सरकार की इस समिट की योगगुरू ने सराहना की.

झारखण्ड सरकार के प्रयासों को सराहते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि झारखण्ड में देश के अग्रणी कृषि राज्य बनने की क्षमता है और मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में यहां के मेहनतकश किसान कृषि के हर क्षेत्र में नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. बाबा रामदेव ने मंच से वादा किया कि ऑर्गेनिक तरीके से उपजाए गेंहू, चावल, तिल, दलहन, साग, सब्जियां और जड़ूी-बुटियों को पतंजलि खरीदेगा. डेयरी के क्षेत्र में भी बाबा रामदेव ने झारखण्ड के किसानों को नई तकनीक सिखाने का भरोसा दिया.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बाबा रामदेव को धन्यवाद देते हुए कहा कि झारखण्ड के मधु को पतंजलि खरीदेगी और झारखण्ड सरकार इसके लिए पतंजलि की मदद से राज्य में ही मधु प्रोसेसिंग प्लांट लगाएगी.

Please follow and like us:
%d bloggers like this: