fbpx

*निकोबार को मोदी👤 का तोहफा🎁, बढ़ाई कोपरा🌿 की एमएसपी, कई योजनाओं का👍 ऐलान*

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को निकोबार पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने 2004 की सुनामी में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान पीएम मोदी ने रैली को संबोधित किया। उन्होंने कोपरा के एमएसपी में 2 हजार रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया। अब मिनी कोपरा का एमएसपी 7500 हजार से 9500 हजार हो गया। तो वहीं, पौल कोपरा का एमएसपी 7750 से बढ़ाकर 9920 रुपया किया गया है। पीएम ने कहा कि कार-निकोबार में कैंबल बे में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से कैंबल बे जेट्टी का विस्तार करीब डेढ़ सौ किलोमीटर तक किए जाने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा मूस जेट्टी की गहराई बढ़ाने के लिए भी योजना बनाई गई है, ताकि यहां बड़े जहाज़ों को रुकने में मुश्किल ना हो।

मोदी ने कहा कि आपके पास प्रकृति का अद्भुत खज़ाना तो है ही, आपकी संस्कृति, परंपरा, कला और कौशल भी बेहतरीन है। भारत की सांस्कृतिक संपन्नता हिंद महासागर जितनी ही विराट है। सुरक्षा के साथ-साथ कार-निकोबार में विकास की पंचधारा बहे, बच्चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसानों को सिंचाई, जन-जन की सुनवाई, ये सभी सुविधाएं मिलें, इसके लिए भी काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार अंडमान और निकोबार में रहने वाले हर नागरिक के लिए जीवन से जुड़ी हर व्यवस्था को आसान करने में जुटी है। सस्ता राशन हो, स्वच्छ पानी हो, गैस कनेक्शन हो, केरोसिन हो, हर सुविधा को आसान करने का प्रयास किया जा रहा है। केंद्र सरकार हमारे मछुआरों को सशक्त करने में जुटी है। हाल में ही देश में मछलीपालन को लाभकारी व्यवसाय बनाने के लिए 7 हज़ार करोड़ रुपए के एक विशेष फंड का प्रावधान किया गया है. इसके तहत मछुआरों को उचित दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: