fbpx

जितनी ज्यादा लाइफ रोमांटिक उतना ज्यादा फ़ायदा :रीसर्च

डिजिटल): दुनिया में शायद ही कोई हो जो इश्क में डूबा रहना पसंद नहीं करता हो, लेकिन ये किसी को पता नहीं होगा कि ये हमारी सेहत के लिए बहुज जरूरी भी होता है। इससे सेहत से जुड़े जबरदस्त फायदे भी है।

अक्सर लोग कहते हैं कि प्यार में नींद नहीं आती, लेकिन एक अध्ययन से पता चला है कि प्यार करने से नींद अच्छी आती है। दरअसल, प्यार करने के दौरान दिमाग को तनाव से मुक्त करने वाला ऑक्सीटॉसिन केमिकल रिलीज होता है। ये किसी भी प्रकार के दर्द से निजात दिलाने वाले एंडोर्फिन्स को बढ़ाता है।

कुछ अध्ययनों से ये बात सामने आई है कि जिम में कसरत करने के मुकाबले अगर रोजाना प्यार करने का टाइम निकाला जाए तो ज्यादा फायदे में रहेंगे। औसत लव मेकिंग सेशन में योग या वॉक के मुकाबले 150 कैलोरीज तक घटाते हैं।

हफ्ते में एक या दो बार प्यार के पलों को बिताने से आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है। जुकाम-खांसी के अलावा बड़ी बीमारियां भी आप पर हावी नहीं होती हैं।

जितनी ज्यादा रोमांटिक लाइफ उतना ज्यादा फायदा। जी हां, स्टडीज से पता चला है कि प्यार करने की आदत न केवल आपको खुश रखती है, बल्कि आप ज्यादा वक्त तक जवां रहते हैं। प्यार के पलों में एंडोर्फिन्स रिलीज होते हैं और आपकी त्वचा विटामिन D से भरपूर हो जाती है।

स्कॉटलैंड में शोधर्थियों ने 24 महिलाओं और 22 पुरुषों की सेक्स लाइफ पर रिसर्च की तो पाया कि प्यार करने के दौरान आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है और आप पूरी तरह से तनावमुक्त हो जाते हैं।

शोधार्थियों का मानना है कि महिलाएं अगर अपने साथी से नियमित संबंध बनाती हैं तो उनको मासिक धर्म संबंधी शिकायतें कम

Please follow and like us:
%d bloggers like this: