fbpx

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बनाए गए 300 हाई टेक टेंट⛺

कुंभ मेले में श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए बनाए गए 300 हाई टेक टेंट⛺

प्रयागराज में आयोजित कुंभ मेले में वर्ल्ड क्लास सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। देश विदेश से आने वाले मेहमानों और श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने रहने और ठहरने की उत्तम व्यवस्था की है। कुंभ मेला में बने टेंट सिटी में हिंदू श्रद्धालुओं और साधू संतों के लिए हाई टेक टेंट बनाए गए हैं। अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस ये टेंट बाहर और अंदर दोनों तरफ से काफी सुंदर बनाया गया है।

टेंट सिटी को वैदिक टेंट सिटी नाम दिया गया है। इसके अलावा अलग-अलग टेंट को अलग-अलग नाम भी दिया गया है जैसे नर्मदा कुटी, साबरमती कुटी औऱ सरस्वती कुटी। बता दें कि हिंदू श्रद्धालुओं और साधू-संतों के ठहरने के लिए ऐसे कुल 300 हाई टेक टेंट बनाए गए हैं। इनके अलावा टेंट सिटी में एक ओपन रेस्तरां भी बनाया गया है।

कुंभ में आम भक्तो के लिए जहां समान्य व्यवस्था के साथ टेंट हाउस बने हैं वहीं वीआईपी और वीवीआईपी श्रद्धालुओं के लिए 5 स्टार वाला सुईट के साथ लग्जरी टेंट भी बनाए गए हैं। दिल्ली की हितकारी प्रोडक्शन एंड क्रिएशन्स कंपनी लग्जरी टेंट सिटी इंद्रप्रस्थम बसा रही है। इसमें सबसे महंगे टेंट का किराया करीब 35 हजार रुपए होगा। कुल 600 टेंट बनेंगे, जिनमें से 200 लग्जरी (किराया 16 हजार रुपए) और 250 डीलक्स (किराया 12 हजार रुपए) टेंट होंगे।

इसी तरह लखनऊ की लालूजी एंड संस कंपनी की कुंभ कैनवास टेंट सिटी में 2500 रुपए में एक रात और 1000 रुपए प्रति बेड के हिसाब से भी टेंट की सुविधा दी जाएगी। ऐसी 5 कंपनियां यूपी सरकार के साथ टेंट सिटी बसाने को लेकर काम कर रही हैं। कल्पवृक्ष, वैदिक टेंट सिटी की वेबसाइट्स से भी बुकिंग की जा सकती है। मेले में सरकार की ओर से 1 लाख 22 हजार टॉयलेट बनवाए गए हैं।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: