fbpx

एलओसी पर अपनी सैन्य 👮क्षमता बढ़ाने के लिए 600 युद्ध टैंक🚀 खरीदने की योजना बना रहा पाकिस्तान

एलओसी पर अपनी सैन्य 👮क्षमता बढ़ाने के लिए 600 युद्ध टैंक🚀 खरीदने की योजना बना रहा पाकिस्तान🇵🇰

ऐसे में जब भारतीय थल सेना के बख्तरबंद रेजीमेंटों का आधुनिकीकरण धीमी गति से चल रहा है, पाकिस्तान ने करीब 600 युद्धक टैंक खरीदने की एक महत्वाकांक्षी योजना बनाई है जिसमें रूस से ‘टी-90’ टैंक हासिल करना भी शामिल है। सैन्य और खुफिया सूत्रों ने रविवार को यह दावा किया।

दरअसल, पाकिस्तान की इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से भारत से लगी सीमा पर अपनी लड़ाकू क्षमता को मजबूत बनाना है। सूत्रों ने पीटीआई को बताया कि इनमें से ज्यादातर टैंक तीन से चार किमी की दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम होंगे और वे कुछ टैंकों को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तैनात करने वाले हैं।

उन्होंने बताया कि युद्धक टैंकों के अलावा पाकिस्तानी सेना इटली से 150 एमएम की 245 एसपी माइक – 10 भी खरीद रही है, जिनमें से 120 तोपें यह प्राप्त कर चुकी हैं। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान रूस से कई ‘टी – 90’ युद्धक टैंक खरीदने की सोच रहा है, जो भारतीय थल सेना का मुख्य आधार है। पाकिस्तान का यह कदम रूस के साथ पाकिस्तान के मजबूत रक्षा संबंध बनाने के इरादे को प्रदर्शित करता है। उल्लेखनीय है कि रूस भारत का सबसे बड़ा और सबसे विश्वसनीय रक्षा साजो सामान आपूर्तिकर्ता है।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: