आइएएस केके पाठक का टास्क, शराब पीने वालों से पहले पिलाने व बेचने वालों की हो धरपकड़।

धर्मजीत सिन्हा (नवादा प्रभारी )
अपर मुख्य सचिव मध निषेध,उत्पाद एवं निबंधन विभाग केके पाठक शुक्रवार को नवादा पहुंचे। उन्होंने समाहरणालय के सभाकक्ष में शराबबंदी से संबंधित कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। डीएम यशपाल मीणा ने पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से शराबबंदी से संबंधित किए गए कार्यों की जानकारी दी। इस दौरान ई एलटीएफ के अधिकारियों से पूछा कि सभी सुविधाएं देने के बाद भी छापामारी एवं गिरफ्तारी की संख्या क्यों नहीं बढ़ रही है? कहा कि 15 मार्च के बाद छापामारी गिरफ्तारी और गाड़ियों को पकड़ने में शिथिलता बरती गई है।
कहा कि शराब पीने वाले से पहले पिलाने वालों और माफिया को गिरफ्तार करें। उत्पाद विभाग के द्वारा मार्च 2022 में 118 दर्ज कांड किए गए और 108 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था। जबकि पुलिस के द्वारा मार्च में 316 केस दर्ज कर 422 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था। उत्पाद विभाग के द्वारा अप्रैल में केवल 52 कांड दर्ज किए गए एवं 80 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। वहीं, पुलिस द्वारा अप्रैल माह में मात्र 87 कांड दर्ज किया गया एवं 160 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि अप्रैल माह में कांडों की दर्ज संख्या एवं गिरफ्तारी में काफी कमी आई है। उन्होंने सभी पुलिस अधिकारियों को कार्यकलाप में अपेक्षित सुधार लाने को कहा, अन्यथा कार्रवाई भी की जा सकती है।
एसडीपीओ और डीएसपी को एक्शन मोड में आने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए। कहा कि माफिया के गाड़ियों को जब्त करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। उत्पाद विभाग के द्वारा कुल 77 गाड़ियां मार्च महीने में ,जबकि अप्रैल महीने में मात्र 29 गाड़ियां जब्त की गई है। उन्होंने कहा कि नवादा बार्डर जिला है। जहां बाहर से झारखंड या अन्य राज्यों से शराब आने की संभावना बनी रहती है, जिस पर कड़ी निगरानी करना बेहद जरूरी है।
बताया गया कि अप्रैल माह में 2048 लीटर विदेशी शराब जब्त किया गया है। डीएम को निर्देश देते हुए कहा कि कोडरमा (झारखंड) के डीसी से बात करें कि बिना आधार कार्ड के शराब की बिक्री दुकानदार नहीं करें। 18 साल से कम उम्र के व्यक्तियों को शराब नहीं बेचे। बिहार के व्यक्तियों को आधार कार्ड पर भी शराब नहीं दें। उन्होंने जब्त 8156 लीटर शराब को समय सीमा के अंदर नष्ट करने का निर्देश दिया।

Please follow and like us:
%d bloggers like this: